Swiggy IPO Listing Today: Swiggy का आईपीओ 8 प्रतिशत बढ़ाकर 420 रुपये पर लिस्ट हुआ। स्विगी ने बाजार से धन जुटाने के लिए अपने IPO का इश्यू प्राइस 390 रुपये रखा था। यह शेयर BSE पर 5.64% उछाल के साथ 412 रुपये पर लिस्ट हुआ, जबकि NSE पर 7.69% प्रीमियम के साथ 420 रुपये पर लिस्ट हुआ था। हालाँकि, कंपनी का मार्केट कैप 89,123 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है, यह शेयर लिस्टिंग के बाद 399 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।
Swiggy की लिस्टिंग के बाद कई ब्रोकरेज हाउस ने अपनी रिपोर्ट जारी की हैं। JM Financial ने Swiggy के शेयर खरीदने की सलाह दी है, जिसका लक्ष्य 470 रुपये है। ब्रोकरेज ने कहा कि फूड डिलीवरी क्षेत्र में Swiggy और Zomato जैसी दो बड़ी कंपनियों का दबदबा बढ़ने की संभावना है। JM Financial भी मानता है कि Swiggy का Instamart प्लेटफॉर्म तेजी से बढ़ रहा है और इसमें अपसाइड देखने की क्षमता है। उन्होंने यह भी कहा कि यदि Zomato या Swiggy में से एक को चुनना पड़े तो Zomato को अधिक प्राथमिकता देंगे।
Swiggy ने इस आईपीओ से 4,500 करोड़ रुपये के नए शेयर और 6,800 करोड़ रुपये के ऑफर फॉर सेल (OFS) के माध्यम से 11,700 करोड़ रुपये जुटाए हैं। Swiggy का आईपीओ विदेशी निवेशकों की बिकवाली से केवल 3.59 गुना ही सब्सक्राइब हो सका। यह आईपीओ 6 नवंबर 2024 से 8 नवंबर 2024 तक खुला था, और उम्मीद से कम सब्सक्रिप्शन मिले।
Swiggy का मुकाबला प्रतिद्वंदी कंपनी Zomato से है, जिसकी लिस्टिंग अविश्वसनीय रूप से अच्छी रही है। Zomato ने अपना आईपीओ 53% प्रीमियम पर 76 रुपये के इश्यू प्राइस पर शुरू किया था। Zomato ने पिछले दो वर्षों में अपने निवेशकों को लगभग 240% का मल्टीबैगर रिटर्न दिया है, इसके बाद से उसका शेयर अब 257 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। बावजूद इसके, Swiggy की लिस्टिंग कमजोर लगती है, लेकिन बाजार में उसके लंबे समय के प्रदर्शन से ही पता चलेगा कि वह अपने निवेशकों को बेहतर रिटर्न दे पाता है या नहीं।
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